JUDICIARY : अधिवक्ता संघ चुनाव में हाई प्रोफाइल गड़बड़झाला

 

अधिवक्ता संघ चुनाव – आखिर कहाँ गया वोटों का बण्डल ?

रायपुर : अधिवक्ता संघ का चुनाव संपन्न हो गया विजय प्रत्याशी तय कर दिए गए लेकिन अब तक विधिवत परिणामों की घोषणा नहीं की गई किसे कितना मत प्राप्त हुआ कुल कितने वोट पड़े, कितने निरस्त हुए और कितने वोटों की गिनती की गई यह सब बताने में निर्वाचन अधिकारी असमर्थ हैं आखिर क्यों ? चर्चा हैं कि अधिवक्ता संघ चुनाव में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के वोटों के बण्डल गायब हो गए निर्वाचन अधिकारी के अनुसार 39 बण्डल गिने गए प्रत्येक बण्डल में 50 मतपत्र की जानकारी दी गई जिससे स्पष्ट है कि कुल 1950 मतपत्रों की ही गिनती की गई बाकी के मतपत्र, मतदान पेटी खा गई या किसी ने षड्यंत्र पूर्वक गायब कर दिए।

कोई है चालाक आदमी, कोई सीधा साधा …

निर्वाचन अधिकारी चीख – चीखकर बता रहे हैं कि मैं निष्पक्ष हूँ ! यदि वे निष्पक्ष हैं तो संघ के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशियों की आपत्ति लेने से और रिकाउंटिंग कराने से क्यों मना कर दिया ? निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जब प्रत्याशियों ने लिखित आवेदन प्रस्तुत किया तो उन्होंने यह जानकारी देने से क्यों मना कर दिया कि किसे कितना मत प्राप्त हुआ कुल कितने वोट पड़े, कितने निरस्त हुए और कितने वोटों की गिनती की गई ? क्या जो बण्डल गायब हुए हैं उनमे निकटतम प्रतिद्वंदी को कितने वोट प्राप्त थे क्या जानबूझकर मतपत्रों की गिनती में किया गया गड़बड़झाला।

जिसने पाप ना किया हो; वो पापी ना हो

चुनाव अधिकारी क्यों कहते हैं, जब प्रत्याशी – सदस्य उक्त जानकारी लेने जाते है निर्वाचन अधिकारी कहते हैं कि चुनाव हो गया अब मेरे पास कोई जानकारी नहीं है मुझे कोई जानकारी नहीं देनी है जहाँ जाना चाहते हो जाओ। यह कैसी निष्पक्षता है जबकि चुनाव अधिकारी को विधिवत चुनाव परिणामों की घोषणा के पश्चात् प्रत्येक अधिवक्ता कक्ष में चुनाव परिणामों की सम्पूर्ण जानकारी संघ के माध्यम से सुचना पटल पर लगाई जानी चाहिए और उम्मीदवारों के प्राप्त आपत्ति व आवेदनों का निराकरण विधिवत किया जाना चाहिए। आखिर कौन तुला हुआ है अधिवक्ता संघ के गौरवशाली इतिहास को कलंकित करने ?

हो कोई मान गया रे कोई रूठ गया,

अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशियों की आपत्ति लेने से और रिकाउंटिंग कराने से क्यों मना कर दिया ? आखिर किसी कितना मत प्राप्त हुआ और चुनाव से सम्बंधित समस्त जानकारी जानने का अधिकार संघ के प्रत्येक सदस्यों का है संघ में लगभग 5 हजार वकील हैं और 2368 मतदाता वकील आखिर चुनाव अधिकारी इन सभी वकीलों के अधिकारों पर अतिक्रमण क्यो कर रहे हैं ? आखिर निष्पक्ष रूप से विधिवत चुनाव परिणामों की घोषणा क्यों नहीं कर रहे हैं ?

हो कोई पकड़ा गया, कोई छूट गया …

1950 वोटों की गिनती के बाद के मतपत्र आखिर कहाँ गए और उन मतपत्रों में किसे मत प्राप्त हुए थे इन सब की जानकारी तो तभी होगी जब चुनाव अधिकारी निष्पक्ष रूप से उपरोक्त प्रश्नों का उत्तर देंगे और वे सभी उम्मीदवारों के रिकॉउन्टिंग आवेदन पर मतपत्रों की पुनः गिनती समस्त अधिवक्ता सदस्यों के समक्ष कराएंगे। निर्वाचन अधिकारी के द्वारा आपत्ति लेने व रिकाउंटिंग करने से मना करने के पश्चात् अब उम्मीदवार अपीलीय अधिकारी के समक्ष अपनी अपील प्रस्तुत करने वाले हैं अब देखना हैं कि अपीलीय अधिकारी कितनी निष्पक्षता से अपील का निराकरण करते हैं या जय जय श्री राम …




Post a Comment

0 Comments